पैन पिज़्ज़ा बनाने का आसान तरीका !! How to make Pizza at home without Oven....

पिज्जा हम ओवन में बनाते हैं, लेकिन ओवन हो तो पिज्जा पैन या तवे पर भी आसानी से बनाया जा सकता है, और तवे पर बना पिज्जा उतना ही अच्छा होता है जितना कि ओवन में बना पिज्जा !!!



·         मैदा - 2 कप
·         ओलिव ओइल - 2 टेबल स्पून
·         नमक -  स्वादानुसार
·         चीनी - 1 छोटी चम्मच
·         इन्सटैंट ड्राई एक्टिव  यीस्ट (Instant Yeast) - 1 छोटी चम्मच, लेवल करके

·         शिमला मिर्च, टमाटर, ओनियन  - 1 पिस 
·         बेबी कार्न या स्वीट कॉर्न, लाल या हरी मिर्च  -  4 पिस
·         पिज्जा सौस  - आधा कप
·         मोजेरीला चीज - आधा कप
·         इटेलियन मिक्स हर्ब्स -आधा छोटी चम्मच

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये, ड्राई इन्सटेन्ट यीस्ट, ओलिब ओइल, नमक और चीनी डालकर मिलाइये. सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाइये, और गुनगुने पानी की सहायता से चपाती जैसा आटा गूथिये, आटा लगाने के बाद, आटे को 5  मिनिट तक मसल मसल कर एकदम चिकना होने तक गूंथिये। 

आटे को गूंथ कर, किसी प्याले में तेल लगाकर,1 से 2 घंटे के लिये ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, इतनी देर में आटा फूल कर दुगना हो जाता है।  आटा पिज्जा बनाने के लिये तैयार है.

पिज्जा के लिये टापिंग तैयार कर लीजिये -
शिमला मिर्च, टमाटर, ओनियन को काट कर और लम्बाई में पतला पतला काट लीजिये। बेबी कार्न  बेबी कार्न या स्वीट कॉर्न, लाल या हरी मिर्च  के टुकड़े काट लीजिये, और सब्जियों को तवे पर डालकर 2 मिनिट चमचे से चलाते हुये हल्की सी नरम कर लीजिये । 
पिज्जा के लिये आधा आटा लीजिये और गोल लोई बनाइये, लोई को सूखे मैदा की सहायता से मोटा बेल लीजिये करीब 4  से 5 मम मोटा ।  मोटा पिज्जा बेल कर तैयार कीजिये । 
गैस पर तवा या पैन रखकर हल्का गरम कीजिये, पैन यदि नानस्टिक नहीं है, तब पैन के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर पिज्जा सेकने के लिये डालिये, और ढककर 2 मिनिट या पिज्जा के नीचे की ओर से हल्का ब्राउन होने तक सेक लीजिये।  आग धीमी ही रखिये । 
पिज्जा को पलटिये, गैस एकदम धीमी कर दीजिये और पिज्जा के ऊपर टापिंग कीजिये. सबसे पहले पिज्जा के ऊपर पिज्जा सौस की पतली सी लेयर लगाइये, और अब कटी हुई सब्जिया थोड़ी दूर पर लगा दीजिये।  सब्जियों के ऊपर मोजेरिला चीज डाल दीजिये.
पिज्जा को ढककर 7 - 8  मिनिट तक धीमी गैस पर सिकने दीजिये,चीज के मेल्ट होने और नीचे की ओर से पिज्जा बेस के ब्राउन होने तक सेक लीजिये. पिज्जा को हर 2 मिनिट में चैक करते रहिये। 
 पिज्जा बनकर तैयार है, पिज्जा के ऊपर हर्ब्स डाल दीजिये और काटिये, गरमा गरम पिज्जा सर्व कीजिये और खाइये । 
·         पिज्जा की टापिंग के लिये अपने पसन्द के अनुसार, कार्न, ओलिव, टमाटर, मशरुम, पनीरओनियन या अपने पसंद की सब्जी ले सकते हैं।  आटे में डालने के लिये रिफाइन्ड ओइल लिया जा सकता है । 

0 comments :

Post a Comment