आम का आचार (Mango Pickle) कैसे बनाये !

आमों का मौसम गर्मी में आता है। बाजार में कच्चे आम खूब मिलने लगते हैं। आम का अचार तो सभी की पसन्द होता है। यदि खाने के साथ थोड़ा सा अचार मिला लिया जाए तो खाने का सवाद और भी लाजवाब हो जाता है। यदि आप अचार बनाने के बारे में सोंच रहें हैं, तो आप अचार गर्मियों के मौसम में बनाकर रख सकते हैं, आम के अचार को बनाने के कई तरीके हैं।
आज हम आम का अचार छोटे छोटे टुकड़े काट कर बनायेंगे। हम खाते समय अधिकतर थोड़े से अचार का ही उपयोग करते हैं और छोटे अचार के टुकड़ों को खाने में बहुत आसानी भी होती है।
अचार बनाने के लिये आप आम खरीदते समय यह ध्यान अवश्य रखें कि जो आम आप अचार के लिये ले रहे हैं वह रेशे वाला आम हो और उसमें किसी भी आम में कोई खराबी हो, तो आइये आम का अचार बनाना शुरू करें।

कच्चे आम - 1 किग्रा (8-10 आम)
सरसों का तेल - 100 ग्राम 
हींग - एक चौथाई (छोटी चम्मच से कम)
नमक - 100 ग्राम (3 टेबिल स्पून)
हल्दी पाउडर - 50 ग्राम (1, ½ टेबिल स्पून)
सौंफ - 50 ग्राम (2 टेबिल स्पून)
मेथी - 50 ग्राम (2 टेबिल स्पून)
पीली सरसों - 50 ग्राम (2 टेबिल स्पून)
लाल मिर्च पाउडर - आधा टेबिल स्पून

आमों को साफ पानी से धोकर 12 घन्टे के लिये पानी में भिगो दें। आमों को पानी से निकालें और उनका पानी सुखा दें। अब इनको काटकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। सौंफ, पीली सरसों और मेथी को दरदरा पीसकर कढ़ाई में तेल डालकर अच्छी तरह इसे गरम कर लें। अब चूल्हे को बंद कर दें।
सबसे पहले इसमें हींग डाल दें फिर हल्दी पाउडर, नमक और कटे हुये आम डाल कर मिला दें। अब लाल मिर्च पाउडर डालें और मसाले को अच्छी तरह मिला दें।

अचार बन गया है, लेकिन आम के टुकड़े अभी मुलायम नहीं हुये हैं। अचार को किसी कांच या प्लास्टिक के कन्टेनर में भरकर धूप में 5-6 दिनों के लिये रख दें और दिन में एक बार अचार को ऊपर नीचे कर दें। अब आम के टुकड़े नरम हो गये हैं। अचार में इतना तेल डाल दीजिये कि अचार तेल में डुबा रहे। अचार को जब आपकी इच्छा हो निकालिए और खाइए। यह अचार 1 साल तक आप खा सकते हैं।

0 comments :

Post a Comment