How to make Golgappa or Panipuri (गोल गप्पा या पानी पूरी)......


गोल गप्पा या पानी पूरी गेहूं के आटे से, या  सूजी से बनता हैआप भी अपनी चाहत के अनुसार किसी आटा या सूजी के गोल गप्पे बना सकते हैं।   हम यहां आटा सूजी को मिलाकर गोल गप्पे बना रहे हैं । 
 घर में पानी बना लें और पानी पूरी के साथ आलू चने और चटनी के साथ खाइये. लेकिन अगर आप चाहे तो घर पर ही बना कर ताजे ताजे गोल गप्पे खा सकते हैं।  आइये आज हम घर पर गोल गप्पे बनाते हैं। 


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Golgappa 

गेहूं का आटा या मैदा -आधा कप
सूजी -1 कप
तेल

विधि - How to make Golgappa

आटा और सूजीको एक बर्तन में निकाल कर अच्छी तरह मिला लें। गुनगुने पानी की सहायता से पूरी जैसा आटा गूथ लें( आटे को अच्छी तरह मसल मसल कर गूथें )

गूंथे हुये आटे को सैट होने के लिये ढक कर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये. पानी पूरी को 2 तरीके से बनाते हैं । 


बनाने का तरीका

आटे से बड़ी लोई(एक अमरूद के बराबर आटा लेकर)बनाइये, इस लोई को 2 मिमी। आते को मोटी बेल लीजिये और एक ढक्कन की सहायता से गोल गोल जितने भी गोल गप्पे कट सके काट लीजिये, गोले निकाल कर प्लेट में रखिये और अतिरिक्त आटा फिर से आटे में मिला कर लोई बनाइये, इसी तरह से बेल कर गोले काट लीजिये, सारे आटे के गोले काट कर ढककर रख लीजिये। एक एक गोल उठाकर थोड़ा और बेलिये और पतला कीजिये, लम्बाई में बेलकर लम्बे आकार के गोल गप्पे या गोलाई में बेल कर गोल गोल गोल गप्पे तैयार कर लीजिये।  सारे गोल गप्पे बेल कर तैयार कर लिये हैं, तो अब इन्हैं तल लेते हैं। 


1. गोलगप्पे के लिये आटा थोड़ा सख्त गूंथे । 
2. जब तलें तो कलछी से दबाकर फुलायें।  
3.गोलगप्पे जैसे ही फूल जायें तो गैस थोड़ा हलकी कर दें।   
4. जब तक ठंडे हो जाये, इन्हें खुला ही रखें नहीं तो यह मुलायम हो जायेंगे । 

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करिये। कढ़ाई में जितनी पूरियां जायं, तेल में डालिये और इन्हें कलछी से तेल में थोड़ा दबा कर फुलायेंफूलने पर इन्हें दोनों ओर से अलट पलट कर धीमी गैस पर तलिये। कुरकुरी और ब्राउन होने पर प्लेट में निकाल कर रखते जायं और  सारी पानी पूरी इसी तरह तल कर प्लेट में निकाल लीजिये। गोलगप्पे तैयार है.

गोलगप्पे या पानी पूरी खाने के लिये पानी भी चाहिये. सबसे आसान तरीका गोल गप्पे के लिये पानी बनानाजलजीरा मसाला लीजिये और पानी में घोलिये, अच्छे स्वाद के लिये, नीबू और नमक मिला लीजिये। पानी पूरी खाने के लिये पानी तैयार है। उबले हुये आलू को छील कर छोटा छोटा काट लीजिये, आप चाहें तो उसमें भुना जीरा और नमक मिला लीजिये । साथ में मीठी चटनी बना लीजिये । 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Pani Puri Pani

हरा धनियां - आधा कप पत्तियां

पोदीना - आधा कप पत्तियां
इमली या अमचूर पाउडर - 2 छोटे चम्मच(या 2 नीबू का रस)
हरी मिर्च -2
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
भुना जीरा -1 - 2 छोटे चम्मच
काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
काला नमक - आधा छोटी चम्मच


विधि - How to make Golgappa Pani


धनिये और पोदीने की पत्तियां साफ पानी से धो लीजिये.
सारे मसाले और धनियां, पोदीना को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये। पिसे हुये मसाले को 1लीटर पानी में घोल लीजिये। लीजिये आपके हाथों से बनाया हुआ जल जीरा पानी पूरी के साथ के लिये तैयार है । 

0 comments :

Post a Comment